Sidhkhol Waterfall : एक खूबसूरत प्राकृतिक जलप्रपात

छत्तीसगढ़ के बलौदा बाजार जिले में स्थित sidhkhol waterfall अपनी प्राकृतिक सुंदरता वाले जलप्रपात के कारण प्रसिद्ध है। यह जलप्रपात अपने 40 से 45 फीट की ऊंचाई से गिरने के कारण प्रसिद्ध है। जब इस जलप्रपात की जलधारा 45 फीट की ऊंचाई से गिरती है तो देखने वाले पर्यटक मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। 

हम आपको इस पोस्ट में sidhkhol waterfall kasdol के बारे में बताएंगे। जिससे कि आप इस जलप्रपात में अपने पूरे परिवार के साथ जाकर एक खूबसूरत अनमोल पर अपने परिवार के साथ बिता सके। 

सिद्धखोल जलप्रपात | Sidhkhol Waterfall 

सिद्धखोल जलप्रपात कसडोल बलौदा बाजार जिले में स्थित एक बहुत ही खूबसूरत प्राकृतिक जलप्रपात है। जो अपनी सुंदर जलप्रपात के कारण पूरे जिले में प्रसिद्ध है। बलौदा बाजार से सिद्धखोल जलप्रपात की दूरी मात्र 40 किलोमीटर है। जहां आप बड़ी आसानी से यात्रा के साधनों द्वारा पहुंच सकते हैं।

बलौदा बाजार जिले में स्थित सिद्धखोल जलप्रपात की ऊंचाई लगभग 45 फिट है। जब इस जलप्रपात की जलधारा पहाड़ के ऊपर से 45 फीट की ऊंचाई से नीचे गिरती है तो ऐसा प्रतीत होता है मानो आसमान से दूध की धारा गिर रही हो। इसे देखने आए हुए दूर-दूर के पर्यटक इसकी सुंदरता से मंत्रमुग्ध हो जाते हैं साथ के साथ सभी लोग खुशी से झूम उठते हैं। 

इस प्राकृतिक जलप्रपात का नाम यहां के पहाड़ियों के ऊपर स्थित सिद्ध बाबा के नाम पर रखा गया है क्योंकि यहां सिद्ध बाबा निवास करते थे ऐसा यहां की स्थानीय लोगों का कहना है। पहाड़ी के ऊपर सिद्ध बाबा जी का आश्रम ही देखने को मिल जाता है, जो बहुत प्राचीन दिखाई देता है। 

छत्तीसगढ़ पर्यटन विभाग

प्रकृति की गोद में समाई सिद्धखोल जलप्रपात पहले पर्यटन क्षेत्र नहीं था लेकिन लोगों की उमरती हुई फिर को देखते हुए सरकार ने इस स्थल को पर्यटन का दर्जा दिया। छत्तीसगढ़ पर्यटन विभाग ने इस स्थल को पर्यटन क्षेत्र घोषित करते हुए यहां पर पर्यटकों की भीड़ को देखते हुए बहुत सी सुविधाएं भी दी है।

जिससे कि आप अपने पूरे परिवार के साथ आकर sidhkhol waterfall की सुंदरता का लुफ्त उठा सकते हैं और प्रकृति की शांत वातावरण में अपना समय व्यतीत कर सकते हैं। यह सिद्ध खोल जलप्रपात पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। 

Also Read: Dalha Pahad Chhattisgarh : एक खुबसूरत धार्मिक स्थल

Sidhkhol Waterfall photos | सिद्धखोल जलप्रपात फोटो

यहां करने लायक चीजें

1. पिकनिक

बलौदा बाजार जिले के सिद्धखोल जलप्रपात की बात आने के बाद यहां आप अपने पूरे परिवार के साथ पिकनिक का आनंद उठा सकते हैं या एक मनोरंजन स्थल है जहां आप पिकनिक जैसी गतिविधियां कर एक सुनहरा पल बिता सकते हैं।

2. वॉच टावर व्यू

पहाड़ी के ऊपर बनी वॉच टावर पर चढ़कर आप जलप्रपात के सुंदर नजारे को निहार सकते हैं। वॉच टावर पर चढ़ने के बाद आपको हरी-भरी जंगलों की प्राकृतिक सुंदरता दिखेगी जो आपको मंत्रमुग्ध कर देगी। साथ ही चिड़ियों की चहचहाट और जलप्रपात की कल कल बहती झरने आपका मन मोह लेगी। 

3. मिलेका उत्सव

जलप्रपात के पास यहां प्रतिवर्ष शरद पूर्णिमा के समय पर भव्य मेले का आयोजन किया जाता है जिस पर आप अपने पूरे परिवार के साथ सम्मिलित होकर इसमें मेले का आनंद उठा सकते हैं। यह मेले का उत्सव बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है जिसे देखने के लिए पर्यटक दूर-दूर से आते हैं। 

सिद्धकोल जलप्रपात आने का सबसे अच्छा समय

यदि आप प्रकृति प्रेमी है और आप ऐसी प्राकृतिक सुंदरता वाली जगह की तलाश में है तो सिद्धखोल जलप्रपात आपके लिए एक बेहतर विकल्प है जहां आप अपने पूरे परिवार के साथ जाकर एक खूबसूरत पल बिता सकते हैं।

मानसून के दौरान: आप जुलाई से दिसंबर महीने के बीच sidhkhol waterfall जाकर एक सुंदर हरियाली और शांत वातावरण में प्राकृतिक सुंदरता को निहार सकते हैं यह आपको एक सुंदर एहसास प्रदान करता है।

बारिश के बाद: आप सिद्धखोल जलप्रपात बारिश के बाद जा सकते हैं, यहां आपको बरसात के समय जलप्रपात में अधिक जलधारा देखने को मिलेगी जो काफी प्रचंड और मनमोहन दिखाई देगी। जिसे देखने के लिए आप अपने पूरे परिवार के साथ जा सकते हैं।

Sidhkhol Waterfall Parking Charges

VehicleCharges Price
Bike10 ₹
Car20 ₹
Pickup30 ₹
Bus50 ₹

Places to visit near Baloda Bazar

यदि आप छत्तीसगढ़ के बलौदा बाजार जिले में घूमने के लिए आये है तो मैंने नीचे बलौदा बाजार जिले में घूमने की कुछ बेहतरीन जगह की सूची दी है जहां आप sidhkhol waterfall घूमने के बाद जा सकते हैं अपने पूरे परिवार और दोस्तों के साथ। 

  • Damakheda
  • Mawali Mata Mandir
  • Turturiya
  • Giraudpuri Dham
  • Siddheshwar Mandir

सिद्धखोल जलप्रपात कैसे जाए?

यदि आप अपने पूरे परिवार के साथ बलौदा बाजार जिले के sidhkhol waterfall घूमने जाना चाहते हैं तो मैं वहां जाने के कुछ निम्न तरीके बताए हैं जिसकी सहायता से आप बड़ी ही आसानी से बलोदा बाजार पहुंचकर सिद्धकुल जलप्रपात की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद उठा सकते हैं।

चलिए जानते हैं कौन से हैं वह यात्रा के साधन जिससे आप सिद्धखोल जलप्रपात पहुंच सकते हैं।

सड़क मार्ग द्वारा: सड़क मार्ग द्वारा आप बस, मोटरसाइकिल, कार की सहायता से बलौदा बाजार जिला पहुंचने के बाद सिद्धखोल जलप्रपात घूमने जा सकते हैं।

ट्रेन मार्ग द्वारा: आप ट्रेन मार्ग द्वारा बड़ी आसानी से अपने निकटतम रेलवे स्टेशन से बलोदा बाजार रेलवे स्टेशन तक का सफर पूराकर वहां से बाइक या टैक्सी से सिद्धखोल जलप्रपात पहुंच सकते हैं।

हवाई मार्ग द्वारा: हवाई मार्ग द्वारा आप बड़ी ही आसानी से अपने निकटतम हवाई अड्डे से बड़ौदा बाजार हवाई अड्डे तक का सफर पूराकर वहां से टैक्सी लेकर वहा से सिद्धखोल जलप्रपात कसडोल की प्राकृतिक सुंदरता का लुप्त उठाने जा सकते हैं।

मुझे आशा है कि मेरे द्वारा बताए गए इस आर्टिकल में आपको sidhkhol waterfall की सारी जानकारी देखने को मिली होगी यदि हां तो प्लीज हमें कमेंट में अपना अनुभव शेयर करना ना भूले। हम ऐसे ही छत्तीसगढ़ के प्राकृतिक स्थलों की जानकारी आपको देंगे। 

Leave a comment