Kuyemari Waterfall Keshkal एक मनमोहक जलप्रपात

लगभग 80 से 100 फीट की ऊंचाई से गिरता Kuyemari Waterfall एक अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करता है। यह झरना केशकल से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, और इसकी जलधारा का गिरना दूध की धारा जैसा प्रतीत होता है। यह मनमोहक दृश्य देखने वालों को मंत्रमुग्ध कर देता है, और उन्हें प्रकृति की भव्यता का अनुभव कराता है। दूर-दूर से लोग इस झरने की सुंदरता का आनंद लेने आते हैं।

Kuyemari Waterfall (कुयेमारी जलप्रपात)

कुयेमारी जलप्रपात, जिसे कोडाकल जलप्रपात के नाम से भी जाना जाता है, छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में स्थित एक अद्भुत प्राकृतिक छटा है। यह जलप्रपात केशकाल गांव से 20 किलोमीटर और बस्तर जिले से 110 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। 80 से 100 फीट की ऊंचाई से गिरने वाली जलधारा, मानो दूध की धारा गिर रही हो, ऐसा मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करती है।

कुयेमारी जलप्रपात केवल अपनी ऊंचाई के लिए ही नहीं, बल्कि अपने आसपास के प्राकृतिक वातावरण के लिए भी जाना जाता है। घने जंगलों से घिरा यह जलप्रपात, प्रकृति प्रेमियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। जब आप यहां आते हैं, तो आपको ऐसा लगता है जैसे आप प्रकृति की गोद में बैठे हैं।

कुयेमारी जलप्रपात के आसपास 10 और भी छोटे-छोटे झरने हैं, जो इस क्षेत्र को और भी खूबसूरत बनाते हैं। इन झरनों का पानी इतना साफ और शुद्ध है कि आप इसका सीधे सेवन भी कर सकते हैं। Kuyemari Waterfall की तुलना अक्सर तीर्थगढ़ जलप्रपात से की जाती है। दोनों ही जलप्रपात घने जंगलों से घिरे हुए हैं और 100 फीट की ऊंचाई से गिरते हैं। यदि आप तीर्थगढ़ जलप्रपात की भव्यता देख चुके हैं, तो कुयेमारी जलप्रपात आपको निश्चित रूप से पसंद आएगा।

कुयेमारी जलप्रपात उन पर्यटकों के लिए एक आदर्श स्थान है जो प्रकृति की सुंदरता का आनंद लेना चाहते हैं। यहां आने के बाद आप शहर की भागदौड़ और शोर-शराबे से दूर, प्रकृति के शांत वातावरण में कुछ सुखद पल बिता सकते हैं।

Kuyemari Waterfall Photos

Kuyemari waterfall photo
Kuyemari waterfall photos

More Waterfall near Keshkal

केशकल, छत्तीसगढ़ में स्थित, प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है। यहाँ आपको न केवल मनमोहक दृश्य और हरी-भरी वनस्पतियों का आनंद मिलेगा, बल्कि 10 से भी अधिक अद्भुत जलप्रपातों का भी अनुभव होगा। ये जलप्रपात, Kuyemari Waterfall के आसपास स्थित हैं, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है।

कुछ बेहतरीन जलप्रपातों का विवरण:

1. आमादरहा जलप्रपात:

यह एक अद्भुत जलप्रपात है जो जंगलों के बीच से बहते हुए एक सीढ़ी की तरह दिखाई देता है। यहाँ आम के वृक्षों की उपस्थिति के कारण इसे “आमादरहा जलप्रपात” का नाम दिया गया है।

2. मुक्तेखड्गा जलप्रपात:

70 फीट की ऊंचाई से गिरते हुए, मुक्तेखड्गा जलप्रपात अपनी भव्यता से दर्शकों को मोहित कर लेता है। हरे-भरे जंगलों से घिरा यह जलप्रपात एक मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है।

3. मिरदे जलप्रपात:

मिरदे जलप्रपात अपनी अनोखी सुंदरता के लिए जाना जाता है। बरसात के मौसम में, पहाड़ों से रिसता हुआ पानी एक अद्भुत दृश्य का निर्माण करता है, जो दूर-दूर से लोगों को आकर्षित करता है।

4. लिमदरहा जलप्रपात:

यह जलप्रपात अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ पानी की मौजूदगी के आधार पर दृश्य बदलता रहता है। बारिश के मौसम में, यह एक मनमोहक जलप्रपात बन जाता है, जबकि गर्मियों में यह चट्टानों का एक अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करता है।

Best Time to Visit Kuyemari Waterfall

कुयेमारी जलप्रपात छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में स्थित एक अद्भुत प्राकृतिक रत्न है। यह 80 मीटर ऊंचा झरना घने जंगलों से घिरा हुआ है और पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यदि आप इस मनमोहक झरने को देखने की योजना बना रहे हैं, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि कुयेमारी जलप्रपात कब जाना चाहिए और कौन सा समय सबसे अच्छा है।

बारिश का मौसम:

कुयेमारी जलप्रपात जाने का सबसे अच्छा समय बारिश का मौसम (जून से सितंबर) होता है। इस दौरान, झरना अपने चरम पर होता है और पानी की धाराएं शानदार दृश्य प्रस्तुत करती हैं। हरे-भरे जंगलों से घिरा झरना बारिश के मौसम में और भी मनमोहक हो जाता है।

अगस्त से दिसंबर:

यदि आप बारिश के मौसम में नहीं जा सकते हैं, तो अगस्त से दिसंबर का समय भी कुयेमारी जलप्रपात देखने के लिए अच्छा है। इस दौरान, झरने में पानी का प्रवाह कम होता है, लेकिन दृश्य अभी भी आकर्षक होता है।

बारिश के बाद:

बारिश के बाद भी Kuyemari Waterfall देखने का अच्छा समय है। इस दौरान, झरने में पानी कम होता है, लेकिन आसपास का वातावरण हरा-भरा और ताज़ा होता है। आप झरने के पास बैठकर प्रकृति का आनंद ले सकते हैं और शांत वातावरण में मन को शांति दे सकते हैं।

How to Reach Kuyemari Waterfall Keshkal

प्राकृतिक सुंदरता और समृद्ध संस्कृति से परिपूर्ण, बस्तर पर्यटकों के लिए एक स्वर्ग है। यदि आप केशकाल के मनमोहक जलप्रपातों और अन्य पर्यटक स्थलों का भ्रमण करना चाहते हैं, तो आपको पहले बस्तर पहुंचना होगा।

बस्तर तक पहुंचने के लिए आपके पास कई विकल्प हैं, जो आपकी सुविधानुसार चुने जा सकते हैं:

रेल मार्ग: यदि आप दूसरे जिले से यात्रा कर रहे हैं, तो आप अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन से बस्तर रेलवे स्टेशन तक ट्रेन ले सकते हैं। यह एक सुविधाजनक और किफायती विकल्प है।

हवाई मार्ग: यदि आप छत्तीसगढ़ के बाहर रहते हैं, तो आप अपने नजदीकी हवाई अड्डे से बस्तर हवाई अड्डे तक उड़ान भर सकते हैं। यह विकल्प आपको कम समय में बस्तर पहुंचने में मदद करेगा।

सड़क मार्ग: बस या अपनी कार द्वारा भी आप आसानी से बस्तर पहुंच सकते हैं। छत्तीसगढ़ राज्य परिवहन निगम द्वारा बस्तर के लिए नियमित बस सेवाएं संचालित की जाती हैं।

बस्तर पहुंचने के बाद आप केशकाल के लिए टैक्सी, बस या अन्य वाहन किराए पर ले सकते हैं। केशकाल बस्तर से लगभग 110 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है।

निष्कर्ष:

छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में स्थित kuyemari waterfall keshkal प्रकृति का एक अनमोल रत्न है। यह 70 फीट की ऊंचाई से गिरता हुआ झरना, घने जंगलों और हरी-भरी पहाड़ियों से घिरा हुआ है। कुयेमारी जलप्रपात का शांत वातावरण, मनमोहक दृश्य, और मंत्रमुग्ध कर देने वाली ध्वनि इसे पर्यटकों के लिए एक आकर्षक स्थान बनाते हैं।

Leave a comment