छत्तीसगढ़ का मॉरिशस है गोल्डन आइलैंड कोरबा जहाँ आते है जहाँ हर साल लाखो पर्यटक

यदि आप छत्तीसगढ़ में किसी ऐसे जगह की तलाश में जहाँ आप अपने दोस्तों तथा परिवार के साथ एक सुनहरा तथा रोमांच भरा पल बिता सके तो आप सही जगह आये है। golden island korba chhattisgarh में स्थित एक खज़ाना है जहाँ हर साल लाखो पर्यटक देखने के लिए आते है। यह एक ऐसा आइलैंड है जो घने जंगलो के बीच स्थित है और एक खुबसुरत प्राकृतिक दृश्य प्रस्तुत करता है।

तो चलिए जानते है इस खूबसूरत जगह के बारे में!

गोल्डन आइलैंड कोरबा | Golden Island Korba Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में बसा एक ऐसा आइलैंड जो मॉरिशस ( Mauritius) की याद दिलाता है। हम बात कर रहे हैं गोल्डन आइलैंड कोरबा की जो अपनी खूबसूरत आइलैंड के लिए पूरे छत्तीसगढ़ में प्रसिद्ध है। गोल्डन आइलैंड जिसे बुका लेक (Buka Lake) के नाम से भी जाना जाता है यह कोरबा जिले से मात्र 97 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

घने जंगलों के बीच में बसा यह मनोरम स्थल यहां आने वाले पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। ज्यादातर पर्यटक golden island korba में इसके आइलैंड में होने वाले शाम के समय के दृश्य को देखने के लिए आते है। क्योकि शाम के समय इस आइलैंड का पानी एकदम गोल्डन की तरह दिखाई देता है जिसके कारण ही इस जगह का नाम गोल्डन आइलैंड पड़ा है।

इस आइलैंड के चारों तरफ घने जंगल होने के कारण यह स्थल पर्यटकों को शांति का अनुभब प्रदान करता है। इस जंगल में आपको कुछ जानवर देखने को मिल सकते है। जैसे हाथी, रेंज, लेमरू हिरन, भैसा आदि जो आपको उतना नुकसान नही पहुचाते लेकिन आपको अकेले जंगल में घूमना मना है।

कोरबा जिले में स्थित यह गोल्डन आइलैंड हसदेव बांगो डैम का एक हिस्सा है तथा यह आइलैंड चोरनई नदी से बना हुआ है। इस आइलैंड में आपको और भी बहुत कुछ देखने को मिल जाता है जहाँ आप घूम सकते है। जैसे आइलैंड के पास आपको एक सुंदर पार्क देखने को मिलता है पहाड़ी के ऊपर बहुत से छोटे बड़े सुंदर सुंदर जलप्रपात देखने को मिलते है जो आपको एक अलग ही अहसास प्रदान करते है।

Golden Island Korba Photos

नीचे मैंने कुछ golden island korba की तस्वीरें दी है जिसे आप वहां जाने से पहले देख सकते है यदि आप वहां जाने का प्लान बना रहे है तो।

golden island korba chhattisgarh
golden island korba chhattisgarh

Things to Do

यदि आप अपने परिवार के साथ गोल्डन आइलैंड कोरबा जाते है तो मैने कुछ चीजें वहां आपके करने लायक बताई है जिसे आप देख सकते है यह आपको और आपके पुरे परिवार को एक अलग सुकून तथा रोमांच का अनुभव प्रदान करेगा।

Boating 

आप आइलैंड में बोटिंग का मज़ा ले सकते है यह अनुभव आपको एक रोमांचक दुनिया का एहसास देगा। जब आप सुंदर सुनहरें जल के ऊपर नौका का आनंद लेते है तो आपको एक मनोरम शांति का अनुभव प्राप्त होता है।

Picnic

आप आइलैंड जाने के बाद वहां अपने पुरे परिवार के साथ पिकनिक का आनंद उठा सकते है। आप पुरे परिवार के साथ सुनहरे आइलैंड के पास बैठे हुए पिकनिक जैसी गतिविधियां कर उस खुबसुरत पल को बिता सकते है।

Camping

आइलैंड के पास आपको कैम्पिंग करने का मौका मिलता है जिसे आप ना गवाए आप वहां अपने परिवार दोस्तों के साथ कैम्पिंग कर एक मजेदार पल बिता सकते है जो आपको पूरी जिन्दगी यादगार होगा।

Trekking

यहाँ आपको बहुत से छोटे बड़े पहाड़ देखने को मिलते है जहाँ आप अपने दोस्तों के साथ ट्रैकिंग के लिए जा सकते है और एक साहसी गतिविधियों का आनंद उठा सकते है।

इसे भी देखें: Dalha Pahad Chhattisgarh : एक खुबसूरत धार्मिक स्थल

Best Time to Visit

यदि आप golden island korba chhattisgarh जाने का प्लान बना रहे है तो मई आपको बता दू की आप यदि इस दौरान अपने दोस्तों या परिवार के साथ इस आइलैंड में जाते है तो आपको एक बेहतर शांति का अनुभव प्राप्त होगा जो मैने आपको निचे बताया है।

1. जून से अक्टूबर

यदि आप गोल्डन आइलैंड कोरबा जून से अक्टूबर माह के बिच जाते है तो आपको इस दौरान एक बेहतर वातावरण तथा दृश्य देखने को मिलेगा जो आपको किसी और समय देखने को नही मिलता।

2. वर्षा ऋतू के बाद

आप इस जगह वर्षा ऋतू के बाद भी आ सकते है क्योंकि बरसात के बाद आइलैंड में अधिक पानी देखने को मिलता है जिसके कारण यहाँ लोग भारी संख्या में आते हैं। आप भी अपने पूरे परिवार के साथ वर्षा ऋतु के बाद इस आइलैंड की खूबसूरती को निहारने आ सकते हैं। 

FAQs

golden island korba distance

कोरबा से गोल्डन आइलैंड की दुरी लगभग 97 किमी है जहाँ आप बड़ी आसानी से कोई भी यात्रा के साधनों द्वारा पहुच सकते है।

गोल्डन आइलैंड कहाँ है?

गोल्डन आइलैंड छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में स्थित है जो कोरबा से मात्र 97 किमी दूर है।

गोल्डन आइलैंड कोरबा कब जाना चाहिए?

यदि आप गोल्डन आइलैंड कोरबा जाने का प्लान बना रहे है तो आपको जून से अक्टूबर माह के बीच जाना चाहिए इस बीच मौसम सुहावना और मनोरम दृश्य दिखाई देता है।

गोल्डन आइलैंड कोरबा क्यों प्रसिद्ध है?

कोरबा जिले में स्थित गोल्डन आइलैंड अपनी सूर्यास्त के समय चमकने वाली सुनहरे पानी के लिए प्रसिद्ध है जिसे देखने के लिए पर्यटक दूर दूर से यहाँ आते है। आप भी अपने पुरे परिवार के साथ यहाँ आकर इसके सुनहरे जल को निहार सकते है।

निष्कर्ष 

मुझे खुशी है की मैंने आपको छत्तीसगढ़ के एक खुबसुरत जगह के बारे में बताया। यह स्थल वाकई में एक खज़ाना है जहाँ आप अपने पुरे परिवार के साथ जाकर एक सुनहरा तथा रोमांच पल बिता सकते है। बहुत से पर्यटक golden island korba chhattisgarh आकर यहाँ की प्रकृति की सुंदरता में खो जाते है। और एक अविस्मरणीय अनुभव प्राप्त करते है।

Leave a comment