छत्तीसगढ़ का मिनी गोवा सतरेंगा पिकनिक स्पॉट कोरबा

यदि आप सतरेंगा पिकनिक स्पॉट कोरबा जाने का प्लान बना रहे है तो आप इस जगह के बारे में जान लीजिए ताकि बाद में आपको कोई परेशानी ना हो। इस पोस्ट में हम आपको इसी जगह के बारे में बतायेंगे जहाँ आप अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ जाने का प्लान बना रहे है।

यहाँ आपको satrenga picnic spot korba के बारे में जानकारी देखने को मिलेगी साथ ही वहां के कुछ महत्वपूर्ण गतिविधियां तथा charges और review भी देखने को मिल जायेंगे।

सतरेंगा पिकनिक स्पॉट कोरबा | Satrenga Picnic Spot Korba

सतरेंगा पर्यटन स्थल छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में स्थित एक आकर्षक पर्यटन स्थल है। कोरबा से सतरेंगा पिकनिक स्पॉट की दूरी लगभग 33 किलोमीटर है। यह एक खुबसूरत स्थल है जो कोरबा ही नही बल्कि पुरे छत्तीसगढ़ में प्रसिद्ध है, लोग यहाँ विकेंड्स में अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ पिकनिक मानाने आते है। सतरेंगा पिकनिक स्पॉट मिनी माता बांगो डैम के पास स्थित है तथा सतरेंगा पर्यटन स्थल के पास ऊची ऊची पहाड़िया होने के कारण एक रोमांच से भरा पर्यटन स्थल बन जाता है। 

Satrenga Picnic Spot korba

Mini Goa Chhattisgarh

कोरबा जिले में स्थित सतरेंगा पर्यटन स्थल को छत्तीसगढ़ का मिनी गोवा कहाँ जाता है। यह स्थल अपने प्राकृतिक खुबसूरत दृश्यों के लिए जाना जाता है। सतरेंगा पिकनिक स्पॉट हरे भरे घने जंगलों और ऊची ऊची पहाड़ियों के पास होने के कारण एक अतभुत दृश्य प्रस्तुत करता है जिसके कारण इसे छत्तीसगढ़ का मिनी गोवा कहते है। यहाँ आपको दूर दूर तक एक सुनहरा पानी देखने को मिलता है जो यहाँ आने वाले पर्यटकों को गोवा की याद दिलाता है।

Boating

सतरेंगा पिकनिक स्पॉट में पिकनिक मनाने आए पर्यटक यहाँ स्थित सुनहरे जलाशय में अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ बोटिंग का आनंद उठाते है। रोमांच की तलाश करने वाले पर्यटक यहाँ बोटिंग का लुफ्त उठाते हुए खूब मौज मस्ती करते है। बोटिंग की कीमत इतनी सस्ती होने के कारण लोग अपने पुरे परिवार के साथ बोटिंग का मज़ा उठाते है। 

Camping

यदि आप सतरेंगा पर्यटन स्थल आए है और आप यहाँ कैम्पिंग करना चाहते है तो यहाँ आपको कैम्पिंग की सुविधा मिल जाती है। बस सरते  आपको यहाँ इसके लिए अनुमति लेनी होती है और एक सुरक्षित जगह पर कैम्पिंग कर सकते है। कैम्पिंग का मज़ा एक खुबसूरत एहसास होता है जिसे आप यहाँ आने के बाद अपने दोस्तों के साथ महसूस कर सकते है। रात में सतरेंगा का जलाशय सुनहरे रंग में चमकने लगता है जिसके कारण यहाँ आकर बहुत से लोग कैम्पिंग करते है।

Trekking

सतरेंगा में आपको उन सभी तरह की गतिविधियां करने को मिलती है जिसकी तलाश आप किसी पिकनिक स्पॉट में करते है। सतरेंगा पिकनिक स्पॉट में हरे भरे जंगल और पहाड़ होने के कारण आपको ट्रैकिंग का सुनहरा मौका मिल जाता है जो आपको एक साहसी अनुभव देता है। जिसे आप अपने दोस्तों के साथ कर सकते है और एक खास पल यादगार कर सकते है।

घुड़सवारी

यहाँ आपको घुड़सवारी का भी विकल्प देखने को मिलता है जिसे आप अपने दोस्तों के साथ करके एक रोमांच भरा पल बना सकते है। वैसे भी आजकल बहुत कम जगहों में घुड़सवारी देखने को मिलता है जिसके कारण आपको यह सुनहरा मौका नही गवाना चाहिए। और घुड़सवारी का आनंद पुरे परिवार और दोस्तों के साथ जरुर उठाना चाहिए।

नौका विहार

नौका विहार बोटिंग से अलग है बहुत से लोग बोटिंग को ही नौका विहार समझते है लेकिन ऐसा नही है बोटिंग मशीन से होती है और नौका विहार हम लकड़ी के नाव को कहते है। तो यदि आप सतरेंगा पिकनिक स्पॉट आए तो नौका विहार का आनंद उठाना अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ ना भूलें।

Satrenga Picnic Spot korba
Satrenga Picnic Spot korba

Satrenga Charges & Price

सतरेंगा पर्यटन स्थल में आपको कुछ charges देने होते है जिसमे आपको parking charges और वहां आपके द्वारा किए जाने वाले गतिविधियों में भी आपको कुछ price देना होता है। जिसमे बोटिंग, कैम्पिंग, ट्रैकिंग आदि। जिसके बारे में मैंने आपको पूरी जानकारी दी हुई है जिसे आप देख सकते है और अपना budget बना कर इस खूबसूरत जगह में आकर अपने दोस्तों के साथ एक यादगार पल बिता सकते है।

Satrenga Boating Price

यह रही कुछ सतरेंगा बोटिंग price की सूची:

नाव का नामअधिकतम मूल्य (रुपये में)
Max Boat/8 seater2400
Pontan Boat/10 seater3000
Rocket Boat/4 seater1600
Jeta Boat/02 seater1200

Satrenga Parking Charges

यह रही कुछ parking charges satrenga पिकनिक स्पॉट की सभी तरह की गाडियों के हिसाब से:

VehicleCharges (Rs.)
Motorcycle20/-
Car50/-
Auto30/-
Bus100/-
Pickup50/-

कोरबा में घूमने की जगह

यदि आप कोरबा जिले में स्थित सतरेंगा पिकनिक स्पॉट आते है तो मैंने आपके लिए कुछ जगहें सुझाई है जहाँ आप सतरेंगा पर्यटन स्थल घुमने के बाद अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ जा सकते है। यह रही कोरबा में घुमने लायक जगह:

  • Golden Island
  • Snake Park
  • Madwaarani Mandir
  • Bango Dam
  • Buka lake
  • Chaithurgarh Fort
  • Kendai Waterfall
  • Pali

इसे भी पढ़े: यह रही Top 15 बालोद में घूमने की जगह

How to reach 

यदि आप सतरेंगा पिकनिक स्पॉट कोरबा जाने का प्लान बना रहे है तो मैंने सतरेंगा पर्यटन स्थल जाने के लिए कुछ यात्रा के साधन बताए है जिसकी सहायता से आप इस खूबसूरत स्थल तक पहुच कर अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ एक सुनहरा पल बिता सकते है।

कोरबा से सतरेंगा पिकनिक स्पॉट की दुरी मात्र 33 किलोमीटर है जहाँ आप इस यात्रा के साधनों द्वारा बड़ी आसानी से पहुच सकते है:

सड़क मार्ग – आप कार, बाइक, तथा अन्य गाडियों के द्वारा यहाँ पहुच सकते है।

रेल मार्ग – आप रेल मार्ग द्वारा यात्रा कर यहाँ पहुच सकते है।

हवाई मार्ग – हवाई मार्ग की सहायता से आप यहाँ बड़ी आसानी से पहुच सकते है।

Satrenga Picnic Spot Review

मै सतरेंगा पिकनिक स्पॉट अपने दोस्तों के साथ गया हु यह स्थल वाकई में एक प्राकृतिक खज़ाना है यहाँ आप प्रकृति की असली खूबसूरती को देखेंगे हरे भरे जंगल और वादियाँ इसकी सुन्दरता में चार चाँद लगते है। लोग ऐसे ही इसे छत्तीसगढ़ का मिनी गोवा नही कहते।

सतरेंगा कोरबा को छत्तीसगढ़ का मिनी गोवा क्यों कहते है?

मिनी माता बांगो डैम का भाग होने के कारण यहाँ आपको चारों तरह पानी दिखाई देता है साथ ही जलाशय के पास हरे भरे घने जंगल और खूबसूरत ऊचे ऊचे पहाड़िया है। जो इसे किसी स्वर्ग से कम नही बनाते जिसके कारण यहाँ आने वाले पर्यटक इसकी सुंदरता में खो जाते है जिस कारण सतरेंगा को छत्तीसगढ़ का मिनी गोवा कहते है।

सतरेंगा पिकनिक स्पॉट जाने का सही समय कौन सा है?

यदि आप सतरेंगा कोरबा जाने का प्लान बना रहे है तो मै आपको सतरेंगा पर्यटन स्थल जाने का सही समय बताता हु जिससे आप इस दौरान जाकर इसकी खूबसूरती को निहार सकते है आप सतरेंगा पिकनिक स्पॉट कोरबा जुलाई से मार्च के बीच जा सकते है इस बीच आपको एक सुंदर दृश्य दिखाई पड़ता है।

Leave a comment