टॉप 5 रायपुर के श्री राधा कृष्ण मंदिर [ जाने समय, दर्शन, कैसे पहुचे?]

क्या आप भी मेरी तरह श्री कृष्ण भगवान जी के भक्त है और आप रायपुर में भगवान कृष्ण का मंदिर ढूंड रहे है. तो आप एकदम सही जगह पर आये है इस पोस्ट में आज मै आपको रायपुर में स्थित सभी राधा कृष्ण मंदिर के दर्शन करूँगा और मंदिर के बारे में भी बताऊंगा जिससे की आप अपने पुरे परिवार और दोस्तों के साथ मंदिर के दर्शन करने के लिए जा सके.

तो चलिए radha krishna mandir raipur के बारे में जानते है जो की एक अद्वितीय स्थल है जहाँ सभी भक भगवान श्री कृष्ण से स्नेह और प्रेम रखते है. मुझे पता है आप Radha Krishna Mandir near me करके बहुत खोज करते लेकिन अब आपको और खोजने की कोई आवश्यकता नही है. यहाँ आपको श्री राधा कृष्ण के सभी मंदिरों के बारे में जानकारी मिल जाएगी जिसे आप चाहते है.

हम आज बात करने वाले है टॉप 5 राधा कृष्ण मंदिर रायपुर की जहाँ आप भगवान श्री कृष्ण के दर्शन के लिए जा सकते है.

Radha Krishna Mandir Raipur | राधा कृष्ण मंदिर रायपुर

रायपुर छत्तीसगढ़ में बहुत से छोटे बड़े मंदिर है लेकिन क्या आपको रायपुर के टॉप राधा कृष्ण मंदिर के बारे में पता है. यदि नही है तो आज के इस पोस्ट में हम आपको रायपुर के राधा कृष्ण मंदिर के बारे में ही बतायेंगे जहाँ आप जा सकते है. भगवान कृष्ण जिनसे बहुत से भक्तो को बड़ी आस्था है लोग श्री कृष्ण के रंग में रंगना चाहते है उनके भक्ति में डूबना चाहते है. जिसके कारन ही आज हम radha krishna mandir near me within 8.1 km के बारे में ही जानेंगे जहाँ आप बड़ी आसानी से जा सके और दर्शन कर सकें.

1. Iskcon Temple, Tatiband Raipur

रायपुर में निर्मित इस्कॉन टेम्पल श्री राधा कृष्ण का एक प्रसिद्ध मंदिर है. जहाँ प्रतिदिन सैकड़ो भक्त भगवान श्री कृष्ण के दर्शन के लिए जाते है. मंदिर विशाल क्षेत्र में निर्मित है और यहाँ प्रतिदिन श्री कृष्ण के रंग में रंगने के लिए कई भक्त भजन स्वरुप नृत्य करते है. जो यहाँ की मुख्य श्री कृष्ण के प्रति स्नेह है साथ ही मंदिर को भव्य रूप से सजाई गई है जिसके गर्भगृह में भगवान श्री कृष्ण और राधा जी की सुंदर प्यारी प्रतिमा विराजमान है. जिसके दर्शन मात्र से भक्तो के बहुत से कष्ट और परेशानिया ठीक हो जाते है.

कार्यक्रमसमय
मंगला आरतीसुबह 4:30 से 5:30 बजे तक
श्रृंगार आरती और गुरु पूजासुबह 7:30 से 8:00 बजे तक
श्रीमद् भागवतम् कक्षा (व्याख्यान)सुबह 8:05 बजे से 9:00 बजे तक
लाइव दर्शनसुबह 9:30 से 11:00 बजे तक
राजभोग आरतीदोपहर 12:30 से 1:00 बजे तक,
शाम 4:30 से 5:00 बजे तक
मंदिर बंददोपहर 1:15 से सायं 4:30 बजे तक,
रात्रि 8:45 बजे से प्रातः 4:30 बजे तक
Official Site: Iskcon Temple

2. Shree Gopal Krishna Mandir, Sadar Bazar Raipur

रायपुर में स्थित यह गोपाल कृष्णा मंदिर भी अति प्रसिद्ध है यहाँ आपको मंदिर के गर्भगृह में भगवान श्री कृष्ण की और राधा रानी की सुंदर हसमुख प्रतिमा देखने को मिलती है. मंदिर की रूपरेखा बहुत ही सुंदर है लोग यहाँ प्रतिदिन सुबह की आरती और शाम की आरती में सम्मलित होने आते है. भगवान कृष्ण के प्रति स्नेह रखने वाले भक्त यहाँ प्रतिदिन आकर श्री राधा कृष्ण के दर्शन करते है. यह श्री गोपाल कृष्ण मंदिर आपको रायपुर शहर से 3 किलोमीटर के अंदर सदर बाज़ार के पास देखने को मिल जाता है. जिससे की आप यहाँ किसी भी तरह आसानी से पहुच सकते है. 

3. Shree Radha Krishna Mandir, Jawahar Nagar

श्री राधा कृष्ण मंदिर जो जवाहर नगर में स्थित है रायपुर का एक और कृष्ण मंदिर है जहाँ आप जा सकते है. यह श्री कृष्ण मंदिर आपको रायपुर से लगभग 1 किलोमीटर के अंदर ही देखने को मिल जाता है जिससे की आप यहाँ बड़ी आसानी से पहुच सकते है. यहाँ पहुचने के बाद आप श्री राधा कृष्ण के दर्शन कर सकते है जो गर्भगृह में स्थापित है. दोनों की प्रतिमा सुंदर रूप से निर्मित है जो भी यहाँ श्री राधा रानी और भगवान कृष्ण के दर्शन करने आते है बस उन्हें निहारते ही रहते है. आप यहाँ अपने पुरे परिवार संग आकर श्री कृष्ण जी के इस मंदिर के दर्शन कर सकते है.

इसे भी पढ़ें: 100 किमी के भीतर रायपुर के पास पर्यटन स्थल 20+ जगहें यहाँ जाएँ 

4. Radha Krishna Gopinath Temple, Ganeshram Nagar

रायपुर शहर से महज 2 किलोमीटर की दुरी पर स्थित श्री राधा कृष्ण गोपीनाथ मंदिर यहाँ के स्थानीय निवासियों के लिए एक आस्था का केंद्र है. यह मंदिर आपको रायपुर शहर में गनेशराम नगर में देखने को मिलेगी जहाँ श्री राधा कृष्ण की सुंदर और भव्य मंदिर निर्मित है. मन्दिर के अंदर आपको श्री कृष्ण और राधा रानी की बहुत ही खूबसूरत प्रतिमा देखने को मिलती है. जिसके दर्शन करने के लिए प्रतिदिन सैकड़ो भक्त यहाँ आते है. आप अपने पुरे परिवार के साथ इस मंदिर के दर्शन करने के लिए आ सकते है. 

5. Shree Radha Krishna Mandir, Samta Colony

रायपुर में स्थित श्री राधा कृष्ण का यह मंदिर आपको समता कॉलोनी में देखने को मिल जाता है. यह मंदिर आपको रायपुर शहर से लगभग 2 किलोमीटर के अंदर देखने को मिलता है. इस मंदिर के दर्शन करने के लिए प्रतिदिन सैकड़ो भक्त आते है. मंदिर की रूपरेखा और भव्यता देखते ही बनती है जिसे शब्दों में बता पाना संभव नही है साथ ही गर्भगृह में प्रतिष्ठित भगवान श्री कृष्ण और राधा रानी की सुंदर हसमुख प्रतिमा लोगों को मनमोहित करते है. यहाँ कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर भक्तों का ताता देखने को मिलता है लोग दूर दूर से इस मंदिर में श्री कृष्ण जी के दर्शन के लिए आते है. आप भी यहाँ आना ना भूलें.

रायपुर में समता कॉलोनी के पास ही आपको श्री खाटू श्याम जी का मंदिर देखने को मिल जाता है जो भगवान श्री कृष्ण को समर्पित है. आप यहाँ भी आ सकते है लोग यहाँ पतिदिन सुबह और शाम के बेला में आरती और भजन करने के लिए आते है. इस मंदिर की भव्यता की बहुत अधिक है मंदिर के गर्भगृह में श्री खाटूश्यामजी की सुंदर प्रतिमा प्रतिष्ठित है जो भक्तो को आकर्षित करते है.

निष्कर्ष

तो दोस्तों इस पोस्ट में आज हमने आपको radha krishna mandir raipur के बारे में बताया है जो आपको पसंद आया होगा. लेकिन मुझे खेद है की मैंने कुछ अच्छे से जानकारी नही दी है लेकिन आपको यह मंदिर रायपुर में देखने को मिल जाएगी. यह पोस्ट उन लोगों के लिए है जो रायपुर छत्तीसगढ़ में Radha Krishna Mandir near me करके सर्च करते रहते है. इन मंदिरों तक आप बड़ी आसानी से पहुच सकते है और श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर श्री कृष्ण के रंग में रंग सकते है.

My name is Vijay Nirmalkar, and I love to travel and write about the beautiful places and culture of Chhattisgarh. I enjoy helping others discover the wonders of this state through simple and easy-to-understand stories. My goal is to make learning about and exploring Chhattisgarh fun for everyone.

Leave a comment